लाडली बहना योजना ग्रामीण लिस्ट: सिर्फ़ इन महिलाओं को मिलेगा 1250 रुपये, यहाँ चेक करें लिस्ट

Ladli Behna Yojana Village List: मध्य प्रदेश राज्य में लाडली बहन योजना की शुरुआत की जा चुकी है। वहां गांव में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे गुजर बस सर करने वाली महिलाओं के लिए ही उनको आत्मनिर्भर बनाने उनको सशक्त बनाने के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया है। लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई थी।

इस योजना के तहत मा रहने वाली गरीब परिवार की महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि सरकार उपलब्ध करवा रही है। अब उसे आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए महीना कर दिया है। आपके यहां बता दे की हर महीने जो किस्त के रूप में आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। इससे महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलेगा और किसी भी तरह से वह किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहेंगे। मुख्य रूप से सरकार के द्वारा महिलाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से लाडली बहन योजना की किस्त ट्रांसफर की जाती है।

लाडली बहन योजना के तहत जीने योग्य महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है। सरकार के द्वारा उनकी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं की लिस्ट तैयार की गई है। अब तक एक करोड़ से भी अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल गया है। आपको बता दें कि 5 साल के लिए इस योजना पर लगभग 60000 करोड रुपए खर्च होंगे।

मध्य प्रदेश राज्य में अगर आप रह रहे हैं ।और ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करती हैं तो मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा लाडली बहन योजना ग्रामीण लिस्ट जारी की गई है। उसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अब आपको अगर लाडली बहन योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करना नहीं आ रहा है तो हम यहां आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप अपना नाम इस लिस्ट में देख सकते हैं

लाडली बहना योजना विलेज लिस्ट

मध्य प्रदेश राज्य सरकार में गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले ग्रामीण क्षेत्र की लाखों महिलाओं को लाडली बहन योजना का लाभ दिया जा रहा है इस योजना में 1250 रुपए की हर महीने की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में दी जा रही है सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली एलिजिबिलिटी के आधार पर महिलाओं को लाभ देने वाली लिस्ट जारी कर दी गई है महिलाओं के द्वारा नई लिस्ट के आधार पर आर्थिक सहायता राशि सरकार उपलब्ध करवाने जा रही है आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

लाडली बहन योजना का उद्देश्य

सरकार के द्वारा हमेशा एक ही प्रयास किया जा रहा है कि राज्य में ही नहीं बल्कि देश में भी महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जा सके ताकि वह अपनी जिंदगी आत्म सम्मान के साथ जी सके इसी क्रम सांखला में मध्य प्रदेश राज्य के सरकार के द्वारा भी एक से बढ़कर एक महिलाओं के हित में योजनाएं चल रही है उन्हें में से लाडली बहन आवास योजना एलपीजी गैस सिलेंडर योजना इस प्रकार की कई महिलाओं के हित के लिए जो भी योजनाएं चलाई जा रही है उनसे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार का काम मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किया जा रहा है।

लाडली बहन योजना पात्रता

लाडली बहन योजना के लिए निम्न पात्रता मापदंड का होना जरूरी है तब जाकर इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है

  • मुख्य रूप से इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती है तो महिला का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • महिला का नाम बीपीएल परिवार लिस्ट में शामिल होना जरूरी है
  • महिला आवेदन करता के परिवार की 170000 से कम होना जरूरी है
  • लाडली बहन योजना का लाभ अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को दिया जाएगा।
  • लाडली बहन आवास योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिला के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी वाला ना हो

लाडली बहन योजना विलेज लिस्ट कैसे चेक करें

लाडली बहन आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को अपना लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है जिसकी प्रक्रिया आपको स्टेप बाय स्टेप समझनी होगी

  • सबसे पहले आप इस योजना से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करें
  • यहां आपको ग्रामीण सूची लिस्ट और शहरी सूची लिस्ट के ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से आपको ग्रामीण सूची लिस्ट पर क्लिक करना है
  • यहां आपके जिले का नाम ब्लॉक पंचायत समिति आदि के ऑप्शन सेलेक्ट करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इस प्रकार आपका लिस्ट में नाम है या नहीं वह आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा और आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लाडली बहन आवास योजना फाइनल लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

लाडली बहन आवास योजना फाइनल लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको वही ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना है।

  • होम पेज पर आपको अंतरिम सूची का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना होगा
  • यहां फिर से आपकी स्क्रीन बनाया प्लीज खोल कर सामने आएगा उसमें कैप्चा कोड मोबाइल नंबर भरकर सबमिट करना है।
  • यहां गेट ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इसमें ओटीपी को भरना होगा।
  • जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी दिया जाएगा उसको भरना है और सबमिट करना है।
  • अब आप इस योजना के योग्य हैं अर्थात इसका लाभ मिलेगा या नहीं वह आपकी स्क्रीन पर आपको दिख जाएगा अर्थात आपका नाम फाइनल लिस्ट में आया या नहीं उसकी जानकारी आप यहां प्राप्त कर सकते है।  

Leave a Comment